Excel
Excel में बहुत सारे फ़ॉर्मूला होते हैं जिनका प्रयोग विभिन्न प्रकार की गणनाओं और डेटा प्रोसेसिंग के लिए किया जाता है। निम्नलिखित कुछ प्रमुख फ़ॉर्मूला हैं:
SUM: यह फ़ॉर्मूला किसी रेंज के आवश्यक सेल्स का योग करता है। उदाहरण के लिए,
=SUM(A1:A10)
आपके दिए गए रेंज की सेल्स का योग करेगा।AVERAGE: यह फ़ॉर्मूला किसी रेंज के सेल्स का औसत निकालता है। उदाहरण के लिए,
=AVERAGE(A1:A10)
आपके दिए गए रेंज की सेल्स का औसत निकालेगा।IF: यह फ़ॉर्मूला किसी शर्त की जांच करता है और उसके आधार पर विभिन्न मानों को दिखाता है। उदाहरण के लिए,
=IF(A1>10, "बड़ा", "छोटा")
यदि A1 की मान 10 से अधिक है तो "बड़ा" वर्ना "छोटा" दिखाएगा।VLOOKUP: यह फ़ॉर्मूला एक वर्गीकरण तालिका में दिए गए मान की खोज करता है और उसके आधार पर संबंधित मान दिखाता है।
HLOOKUP: VLOOKUP की तरह, लेकिन यह डेटा की सिरीज़ में खोज करता है।
COUNT: यह फ़ॉर्मूला दिए गए रेंज में कुल कितने गणनात्मक वस्तुएँ हैं उनकी गणना करता है।
MAX: यह फ़ॉर्मूला दिए गए रेंज में सबसे बड़ा मान ढूंढता है और उसे दिखाता है।
MIN: यह फ़ॉर्मूला दिए गए रेंज में सबसे छोटा मान ढूंढता है और उसे दिखाता है।
CONCATENATE: यह फ़ॉर्मूला दो या दो से अधिक स्ट्रिंग्स को जोड़कर एक स्ट्रिंग बनाता है।
TEXT: यह फ़ॉर्मूला एक नंबर को टेक्स्ट में परिवर्तित करने के लिए काम आता है।
DATE: यह फ़ॉर्मूला तिथि और समय के साथ काम करता है और उन्हें जोड़कर, घटाकर, और विभिन्न तारीख प्रारूपों में प्रस्तुत करता है।
LEN: यह फ़ॉर्मूला एक स्ट्रिंग की लंबाई (वर्णों में) की गणना करता है।
ये केवल कुछ उदाहरण हैं, बाकी भी बहुत सारे फ़ॉर्मूला होते हैं जिन्हें आप Excel में प्रयोग कर सकते हैं।
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